Saturday, September 28, 2019

Diwali 2019 Kab Hai, Diwali 2019 Date

Diwali 2019 : दीवाली कब मनाई जाती है? 

Diwali 2019 : भारत का यह त्यौहार कार्तिक के हिंदू चंद्र महीने के 15 वें दिन मनाया जाता है। इसका मतलब है कि दिवाली की तारीख प्रत्येक वर्ष चंद्रमा के चक्र से भिन्न होती है, अक्टूबर या नवंबर में होती है।

 दीवाली का मुख्य त्यौहार रात हमेशा अमावस्या की रात को होता है, जिसे “सबसे अंधेरी रात” भी कहा जाता है। इस रात को भारत भर के समुदायों द्वारा मान्यता प्राप्त विभिन्न देवताओं की मौजूदगी के लिए मोमबत्तियाँ या दीप जलाए जाते हैं। रोशनी निराशा पर आशा की जीत की पुष्टि करती है, और बुराई पर अच्छाई की।

दिवाली का इतिहास क्या है ? 


दीपावली शब्द संस्कृत शब्द दीपावली से आया है, जिसका अर्थ है “रोशनी की पंक्ति” हिंदू धर्म में निहित है, भारत में कई संस्कृतियों और धर्मों में दीवाली मनाई जाती है। यह त्योहार सबसे पहले फसल उत्सव के रूप में शुरू हुआ, और प्राचीन धार्मिक ग्रंथों की कई कहानियों में है।

हिंदुओं के लिए, विशेष रूप से उत्तरी और मध्य भारत में, दिवाली 14 साल के वनवास के बाद श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी की अयोध्या में वापसी का प्रतीक है। श्री राम और उनकी पत्नी सीता के घर मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए पूरे भारत में दीये और मोमबत्तियां जलाई जाती हैं।

दक्षिण भारत में, दीवाली लोकप्रिय रूप से हिंदू भगवान कृष्ण की एक कहानी बताती है – विष्णु का एक अलग अवतार – जिसमें कृष्ण एक दुष्ट राजा से 16,000 महिलाओं को मुक्त कराते हैं। गुजरात में, भारत के कई नए साल के उत्सवों में से एक दीवाली के साथ मेल खाता है।

उनकी दिवाली उत्सव समृद्धि, धन, सौभाग्य, और खुशी की देवी लक्ष्मी से जुड़ी है। उत्सव के दौरान, उपहार और सिक्कों का अक्सर आदान-प्रदान किया जाता है। और पूर्वी भारत में, स्थानीय हिंदू धर्म अक्सर दिवाली त्योहार को देवी दुर्गा के साथ जोड़ते हैं, और उसकी बुराई पर अच्छाई की जीत होती है।




0 comments:

Post a Comment